From the Left, Ms. Jyotsna Sitling, Dr. K.P. Krishnan, Dr. Mahendra Nath Pandey and Smt. Sunita Sanghi at National Entrepreneurship Awards (1)

नई दिल्ली। उत्कृष्ट भारतीय उद्यमियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करने तथा युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार के चौथे संस्करण के लिए नांमांकन शुरू कर दिए गए हैं। पहली पीढ़ी के युवा उद्यमियों को पहचानना और उद्यमिता के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित करना राष्ट्रीय उद्यमिता का मुख्य उद्देश्य है।
एनईए के साथ भारत सरकार सबसे आधुनिक, प्रेरक एवं उपलब्धियां हासिल करने वाले सूक्ष्म उद्यमियों को सम्मानित करेगी, जिन्होंने अपने कारोबार का पैमाना बढ़ाया हो। ये पुरस्कार कारोबारों और कारोबरियों को पहचान कर न केवल उनकी विपणन क्षमता में सुधार लाएंगे बल्कि पुरस्कार राशि के द्वारा उन्हें अपने कारोबार में तथा उत्पादों एवं सेवाओं में सुधार लाने में मदद करेंगे। पुरस्कार समारोह का आयोजन इसी साल नवम्बर माह में किया जाएगा।
45 विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए अवॉर्ड्स में- 39 एंटरप्राइज़ अवॉर्ड्स और 6 एंटरेप्रेन्यूरशिप इकोसिस्टम बिल्डर्स अवॉर्ड शामिल हैं। इन पुरस्कारों के लिए नामांकित करने वाले व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष से कम होनी चाहिए; उन्हें पहली पीढ़ी का उद्यमी होना चाहिए; उसके पास अपने कारोबार की 51 फीसदी या अधिक इक्विटी या स्वामित्व होना चाहिए; और महिला उद्यमी के साथ व्यक्तिगत या सामुहिक रूप से उद्यम की 75 फीसदी हिस्सेदारी होनी चाहिए।
इस अवसर पर डॉ महेन्द्र नाथ पाण्डे, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने कहा, ‘‘इस साल हम राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कारों के चौथे संस्करण का आयोजन करेंगे। मुझे खुशी है कि उद्यमी इस पहल में निरंतर बढ़-चढ़कर कर हिस्सा ले रहे हैं। मैं न केवल मंत्रालय से बल्कि निजी संगठनों एंव संस्थानों से ताल्लुक रखने वाले उन सभी लोगों को बधाई देता हूं, जिन्होंने इस पहल में अपना योगदान दिया है। हर भारतीय को कौशल प्रदान करने एवं युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करने के प्रधानमंत्री जी के दृष्टिकोण ने हमें ऐसी पहलों के लॉन्च के लिए प्रोत्साहित किया है। उद्यमी नौकरियों का सृजन कर देश के विकास में अधिक से अधिक योगदान दे सकते हैं।’’
विजेताओं को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक भव्य पुरस्कार समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा, उन्हें एक ट्रॉफी, प्रमाणपत्र और 5 लाख रू (उद्यम/ व्यक्ति) और 10 लाख रु (संगठन/संस्थान) के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार समारोह का आयोजन नवम्बर 2019 में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here