चीन ने कहा है कि जंगली जानवरों का व्यापार करने पर भी दंडित किया जाएगा.

कोरोना वायरस के इंसानी शरीर में दाखिल होने के लिए चमगादड़ों को भी कारण माना जा रहा है.

नई दिल्ली: चीन ने चमगादड़ और पेंगोलिन जैसे जंगली जानवरों के शिकार पर कड़ी सजा का एलान किया है. चीन ने कहा है कि जंगली जानवरों का व्यापार करने पर भी दंडित किया जाएगा. वुहान और शंघाई के बाजारों में जंगली जानवरों का मांस नहीं बिकेगा.

गौरतलब है कि कोविड19 बीमारी का कारण बने नोवल कोरोना वायरस के इंसानी शरीर में दाखिल होने के लिए चमगादड़ों को भी कारण माना जा रहा है जो चीन के कुछ बाजारों में बेचे जाते हैं. हालांकि अभी इस बात की कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं है.

चीन में सरकार की शीर्ष राजनीतिक सलाहकार संस्था चाइना पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (CPPCC) की अहम वार्षिक बैठक का आज दूसरा दिन है. इस बैठक को आज राष्ट्रपति शी जिनपिंग संबोधित करेंगे. इससे पहले जिनपिंग ने आधिकारिक भोज कार्यक्रमों में शाकाहारी व्यंजन रखे जाने की मांग की है. चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक जिनपिंग शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देने के लिए एक प्रस्ताव भी CPPCC के सामने रखेंगे. उनका कहना है कि सरकारी रोक के बावजूद अब भी कई बार जंगली जानवरों का मांस आधिकारिक भोज कार्यक्रमों में कई बार परोसा जाता है.

CPCCC प्रवक्ता गुओ विमिन ने बताया कि CPPCC की उप समिति इस बाबत काम कर रही है कि जंगली जानवरों को नागरिक आहार से बाहर किया जाए. इस बारे में एक मसौदा प्रस्ताव भी पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

चीन की सबसे बड़ी राजनीतिक बैठक में छाया कोरोना का मुद्दा, राष्ट्रपति शी जिनपिंग का संबोधन आज



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here