अमेरिका की दवा कंपनी मॉडर्ना को अपने कोविड-19 वैक्सीन 94.1 फीसदी प्रभावी होने के बाद यूएस एफडीए और यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी से सर्शत स्वीकृति के लिए एक आपातकालीन उपयोग करने का अनुरोध किया है। बता दें कि मॉडर्ना की एमआरएनए आधारित वैक्सीन 94.5 फीसदी असरदार साबित हुई है।

इसको सामान्य तौर पर एक महीने के लिए 02 से 08 डिग्री से. तापमान में संग्रहित किया जा सकता है। लंबी भंडारण अवधि के लिए और कम तापमान की आवश्यकता होती है। कंपनी को 2020 के अंत तक पांच करोड़ खुराक उत्पादन की उम्मीद है। मॉडर्ना ने कहा कि कंपनी के जारी अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार उसका कोरोना वायरस रोधी टीका 94.5 प्रतिशत प्रभावी प्रतीत होता है। 

इससे पहले प्रतिद्वंद्वी कंपनी फाइजर इंक ने भी अपने टीके के इसी तरह प्रभावी होने की घोषणा की थी। इस घोषणा के साथ ही दोनों कंपनियां अमेरिका में टीके के आपात इस्तेमाल की दिशा में कुछ सप्ताह के भीतर अनुमति प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ती प्रतीत होती हैं।

मॉडर्ना के अध्यक्ष डॉक्टर स्टीफन होज ने इसका स्वागत करते हुए कहा था दो विभिन्न कंपनियों के समान परिणाम काफी आश्वस्त करने वाले हैं। उन्होंने कहा था, इससे हम सबको उम्मीद करनी चाहिए कि वास्तव में एक टीका इस महामारी को रोकने में सफल होने जा रहा है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here