आम आदमी पार्टी (AAP)के राज्य सभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने बुधवार को लखनऊ में सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)से मुलाकात की. हालांकि यह तो नहीं पता चल पाया है कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत क्या हुई. लेकिन कहा यह जा रहा है कि दोनों दल अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समझौता कर सकते हैं. संजय सिंह ने इससे पहले 21 नवंबर को सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के घर जाकर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी थी.

यूपी में सपा और आप करेंगे समझौता?

सूत्रों का कहना है कि संजय सिंह ने अखिलेश यादव को 25 सीटों की एक सूची सौंपी है. सपा से गठबंधन के हालात में आप इन सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. आप की नजर दिल्ली से सटे एनसीआर की सीटों पर है. अखिलेश यादव से मिलने के बाद संजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को हटाना पहली प्राथमिकता है.

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से समझौता किया है. उसका महान दल जैसे कुछ छोटे-छोटे दलों से भी समझौता है. पश्चिम उत्तर प्रदेश की बड़ी ताकत राष्ट्रीय लोकदल के साथ सपा का गठबंधन की बातचीत अंतिम चरण में है. दोनों दल जल्द ही इसकी घोषणा कर सकते हैं. रालोद के प्रमुख जयंत चौधरी ने मंगलवार को लखनऊ में अखिलेश यादव से मुलाकात की थी. 

Navjot Singh Sidhu को लेकर अरविंद केजरीवाल के सुर बदले, इसलिए की जमकर तारीफ

इससे पहले ओमप्रकाश राजभर ने भागीदारी संकल्प मोर्चा बनाया था. आप की कोशिश इस मोर्चे में शामिल होने की थी. दोनों दलों के नेताओं की कई दौर की बैठक भी हुई थी. लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई. इस बीच ओमप्रकाश राजभर ने सपा से गठबंधन कर लिया.

उत्तर प्रदेश में कितना सक्रिय है आम आदमी पार्टी?

आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह को उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए चेहरा बनाया है. वो पिछले साल से ही उत्तर प्रदेश में सक्रिय हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी उत्तर प्रदेश का दौरा कर चुके हैं. इन दोनों के अलावा भी दिल्ली के कई मंत्री उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए सक्रिय हैं. 

आप ने पहले घोषणा की थी कि वो उत्तर प्रदेश के सभी 403 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी. पार्टी अपने उम्मीदवारों की एक सूची भी जारी कर चुकी है. हालांकि संजय सिंह ने कहा था कि योगी आदित्यनाथ की सरकार को उखाड़े फेंकने के लिए हम सभी को कुछ त्याग करना होगा और सभी दलों को एक प्लेटफार्म पर आना होगा.

UP Election 2022: आरएलडी के महासचिव ने कहा, सपा-आरएलडी का गठबंधन मोदी सरकार को उखाड़ फेंकेगा



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here