कोरोना महामारी की मार झेल रहे छोटे किराना दुकानदारों और कारोबारियों को मदद देने के लिए फेसबुक ‘शॉप्स’ नाम से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए वह ऑनलाइन शॉपिंग में घुसने की तैयारी कर रहा है। अब फेसबुक अपनी फेसबुक शॉप के जरिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन को टक्कर देने की सोच रहा है। ग्राहक इन स्टोर को फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए देख सकते हैं। 

इस प्लेटफॉर्म पर दुकानदार अपनी दुकान लगा पाएंगे और उसमें अपने तरीके से सामानों को बेच पाएंगे। यह प्लेटाफॉर्म, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप पर उपलब्ध होगा। फेसबुक के मुताबिक, इस नई सेवा का मुख्य मकसद यह सुनिश्चित करना है कि छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की ऑनलाइन उपस्थिति हो। 

कैसे करेगा काम

अगर किसी ग्राहक को किसी प्रोडक्ट के बारे में कुछ पूछना होगा तो वह सीधे मैसेंजर या वाट्सऐप के जरिए मैसेज कर के बात कर सकता है। अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकता है। फेसबुक ने तो यहां तक कहा है कि आने वाले समय में मैसेंजर और वाट्सऐप पर चैट करते-करते ही आप सामान खरीद सकते हैं। फेसबुक ने कहा है कि वह फेसबुक शॉप पर लोगों की एक्टिविटी का डेटा इस्तेमाल करेगा और उसके आधार पर ही विज्ञापन या सजेशन दिखाएगा। फेसबुक शॉप की एक्टिविटी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तब तक शेयर नहीं की जाएगी, जब तक यूजर खुद इसे शेयर ना करना चाहे।

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here