Delhi-NCR Weather and Pollution Report Today: दिल्ली में गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला है. हालांकि 20 नवंबर के बाद जो पारा बढ़ा था, उसमें फिर से गिरावट शुरू हो गई है. अब न्यूनतम तापमान 10 से नीचे आ गया है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 27.8 और न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा. इस बीच दिल्ली में थोड़ी कंपकंपी शुरू हो गई है. वहीं मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली में अभी शीतलहर के आसार नहीं हैं. हालांकि, यहां तापमान में 8 से 9 डिग्री की गिरावट दर्ज किए जाने की आशंका है. यह सामान्य से 3-4 डिग्री कम है. मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर चलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा. मौसम में नमी की मात्रा 61 से 80 प्रतिशत तक होगी. आज सूर्योदय 06:52 मिनट पर हुआ और सूर्यास्त 17:24 मिनट पर होगा. वहीं नोएडा में अधिकतम तापमान 26.2 और न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

दिल्ली में वायु प्रदूषण ‘गंभीर’ स्तर पर

दूसरी तरफ दिल्ली में आज वायु प्रदूषण ‘गंभीर’ स्तर पर है. दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में 27 नवंबर से मामूली सुधार दर्ज किए जाने की संभावना है. 27 नवंबर को स्थानीय सतही हवाओं के बढ़ने की संभावना है जिसके परिणामस्वरूप हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा लेकिन बहुत खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद बनी हुई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज यानी 26 नवंबर को 402 दर्ज किया गया. जबकि 2.5पीएम मानक से ऊपर 299.15 है. नोएडा की वायु गुणवत्ता सूचकांक भी बहुत खराब है और 347 रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा गुरुग्राम में थोड़ी राहत की ख़बर है, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 304 है.

आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

यह भी पढ़ें-

New Covid-19 Variant: साउथ अफ्रीका में मिला कोरोना का सबसे खतरनाक वेरिएंट, इंग्लैंड और इजराइल ने लगाए प्रतिबंध

Electricity Amendment Bill सरकार शीतकालीन सत्र में करेगी पेश, जानिए विधेयक का क्यों विरोध कर रहे हैं किसान नेता?



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here