Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली और एनसीआर को वायु प्रदूषण (Air Pollution) से कोई राहत नहीं मिल रही. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) अत्यधिक प्रदूषण को काबू करने के लिए शहर में लागू किए गए प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. एक अधिकारी ने कहा, ‘‘बैठक रविवार को समाप्त होने वाले प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए बुलाई गई है. इस बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल होंगे.’’

दिल्ली सरकार ने जारी किए थे निर्देश 

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को काबू करने के लिए बुधवार को 10 निर्देश जारी किए थे, जिनके तहत शहर में अनावश्यक सामग्रियां लाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था और आगामी आदेश आने तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था.

1,000 निजी सीएनजी वाहनों की सेवा ली जाएगी- राय

दिल्ली सरकार ने 21 नवंबर तक शहर में निर्माण और इमारतों को गिराने संबंधी गतिविधियों पर रोक लगा दी. उसने रविवार तक अपने कर्मियों को घर से काम करने का आदेश दिया. राय ने भी कहा था कि सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करने के लिए 1,000 निजी सीएनजी वाहनों की सेवा ली जाएगी.

8वें दिन दिल्ली की हवा बेहद खराबश्रेणी में दर्ज

बता दें कि आज यानि रविवार को भी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर रविवार को भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा. शहर का ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 347 पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें-

Delhi Air Pollution: लगातार 8वें दिन दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज, AQI बढ़कर 347 पर पहुंचा

Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10 हजार 488 नए केस दर्ज, 313 की मौत



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here