PM Modi UP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूपी दौरे का आज आखिरी दिन है. आज वे लखनऊ में चल रहे डीजीपी सम्मेलन में शामिल होंगे. इस सम्मेलन में पुलिस सुधार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा चल रही है. इससे पहले शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया था.

इस सम्मेलन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी, सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख मौजूद हैं. सम्मेलन में साइबर क्राइम, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद से पैदा हुई चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद और जेल सुधार सहित कई मुद्दों पर मंथन हो रहा है. पीएम मोदी इस सम्मेलन में शनिवार को भी शामिल हुए थे. 

सम्मेलन में पीएम मोदी की है गहरी दिलचस्पी

पीएम मोदी ने साल 2014 से डीजीपी सम्मेलन में गहरी दिलचस्पी ली है. पहले की प्रतीकात्मक उपस्थिति के विपरीत, वे सम्मेलन के सभी सत्रों में भाग लेकर स्वतंत्र और अनौपचारिक चर्चाओं को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे शीर्ष पुलिस अधिकारियों को देश को प्रभावित करने वाले प्रमुख नीति-निर्धारण और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर सीधे प्रधानमंत्री को जानकारी देने का अवसर मिलता है.

पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, 2014 से वार्षिक सम्मेलन को दिल्ली से बाहर आयोजित किया गया है, जिसे परंपरागत रूप से दिल्ली में आयोजित किया जाता था. इसमें वर्ष 2020 का डीजीपी सम्मेलन एक अपवाद है, जिसे वर्चुअल तौर पर आयोजित किया गया था. सम्मेलन को 2014 में गुवाहाटी में, 2015 में धोर्डो, कच्छ की खाड़ी, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद, 2017 में बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर, 2018 में केवड़िया और 2019 में आईआईएसईआर, पुणे में आयोजित किया गया था.

ये भी पढ़ें :-

UP News: मुख्तार अंसारी पर योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, लखनऊ में 3 करोड़ की अवैध संपत्ति होगी जब्त

Moradabad News: जिंदा शख्स को मरा बताकर डॉक्टरों ने मोर्चरी में भेजा, घर वाले पहुंचे तो चल रही थी सांसें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here