25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं और उनके लिए जो गाइडलाइंस आयी हैं, आपका उन्हें जानना जरूरी है. यात्रा के दौरान आपके सामान को लेकर बड़ा नियम जानें…

नई दिल्लीः देश में 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के चलते घरेलू उड़ानें भी बंद हैं और अब इन्हें दो महीने बाद 25 मई से दोबारा शुरू किया जा रहा है. इन घरेलू हवाई उड़ानों के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं और यात्रियों को यात्रा करने से पहले इन्हें जानना जरूरी है.

डॉमेस्टिक फ्लाइट लेने वाले यात्रियों को सिर्फ ऑनलाइन चेक-इन यानी वेब चेक-इन की ही सुविधा मिल पाएगी. यात्रियों को यात्रा से पहले ही वेब चेक-इन करके चलना होगा. इसके अलावा यात्री केवल एक चैक-इन बैगेज ही ले जा पाएंगे यानी केबिन बैगेज ले जाने की सुविधा फिलहाल तो नहीं मिल पाएगी. इसके साथ ही एक और निर्देश आया है कि घरेलू उड़ानों में यात्रियों को कोई खाना नहीं परोसा जाएगा. एविएशन मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है.

वहीं कुछ और निर्देशों के मुताबिक सभी यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर और यात्रा के दौरान ग्लव्स और मास्क पहनना जरूरी है, पूरी यात्रा के दौरान भी इन्हें पहनना जरूरी होगा. यात्रियों की थर्मल स्कॅीनिंग होगी और केवल वही यात्री फ्लाइट बोर्ड कर पाएंगे जिनको कोरोना वायरस संक्रमण के कोई लक्ष्ण नहीं दिखेंगे. 14 साल से कम आयु के बच्चों के अलावा और सभी को फोन में आरोग्य सेतु एप का रखना जरूरी होगा.

यात्रियों को यात्रा के शुरू होने से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा. केवल वही यात्री एयरपोर्ट टर्मिनल में एंट्री ले पाएंगे जिनकी फ्लाइट 4 घंटे बाद या उससे कम समय के भीतर है.

ये भी पढ़ें

25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, बैगेज से लेकर एयरपोर्ट एंट्री तक-सारे सवालों के जवाब जानें

25 मई से शुरू होने वाली घरेलू विमान सेवाओं के लिए गाइडलाइंस जारी, 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here