7th Pay Commission: केंद्र सरकार (Central Government) के रिटायर्ड कर्मचारियों (Retired workers) के लिए अच्छी खबर है. नवंबर महीने में सरकार इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. आपको बता दें नवंबर महीने की पेंशन के साथ में रिटायर्ड कर्मचारियों को 4 महीने की बकाया पेशन मिलेगी और साथ में बढ़ी महंगाई राहत का लाभ भी मिलेगा. 

31 फीसदी हो गया है महंगाई भत्ता
केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से डीए और डीआर को बढ़ा दिया है. सरकार ने इसको बढ़कर 31 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने का पैसा कर्मचारियों को नवंबर की पेंशन के साथ मिल सकता है. फिलहाल अभी तक इसका ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन जल्दी ही इसका अधिकारिक ऐलान हो सकता है. 

जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डीआर की कैलकुलेशन कर्मचारियों के मूल वेतन पर की जाती है. मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की पेंशन 20,000 रुपये है तो उसकी सैलरी में करीब 600 रुपये प्रति माह का इजाफा हो जाएगा. 

कितना मिलेगा एरियर?
7वें वेतन आयोग के तहत मिलने वाले एरियर की बात करें तो सभी कर्मचारियों की राशि उनके ग्रेड के हिसाब से होगी. फिलहाल अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 31550 रुपये है तो उन्हें 28 फीसदी डीआएर के हिसाब से 8834 रुपये मिल रहे थे, लेकिन सरकार ने डीए में 3 फीसदी का इजाफा कर दिया तो 31 फीसदी के हिसाब से उनकी सैलरी में 9781 रुपये प्रति माह डीआर का इजाफा हो जाएगा. 

कितनी मिलेगी पेंशन?
अगर हम ऑफिसर ग्रेड सैलरी के आधार पर कैलकुलेशन देखें तो DR में हर महीने 947 रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि चार महीने का बकाया 3,788 रुपये होगा. अगर हम नवंबर के बढ़े हुए डीआर को भी शामिल करते हैं तो 4,375 रुपये पेंशनर्स को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:
सरकार ने दिया झटका! नए साल से कपड़े और जूते-चप्पल हो जाएंगे और महंगे, हो गया ये बड़ा बदलाव

Gold Price Down: अच्छी खबर! शादियों के सीजन में सस्ता हो गया सोना-चांदी, जानें हफ्तेभर कितने गिरे रेट्स?



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here