तमाम आरोपों से घिरे नीरव मोदी (Nirav Modi Fraud) के खिलाफ ब्रिटेन की कोर्ट में एक वीडियो पेश किया गया। इस वीडियो में एक शख्स कहता हुआ नजर आ रहा है कि नीरव मोदी मुझे मरवा देगा।

Edited By Himanshu Tiwari | भाषा | Updated:

नीरव मोदी
हाइलाइट्स

  • सीबीआई ने धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी से जुड़ा एक वीडियो ब्रिटेन की कोर्ट में पेश किया
  • इस वीडियो में चोरी में फंसाए जाने या हत्या करवाए जाने की धमकी देने जैसे आरोप है
  • अदालत में दिखाया गया यह वीडियो, मिस्र से काहिरा आने को मजबूर करने का आरोप

लंदन

धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से घिरे हीरा व्यापारी नीरव मोदी (Nirav modi) से जुड़ी कंपनियों से संबद्ध तथाकथित नकली निदेशकों की ओर से बनाए गए वीडियो में चोरी में फंसाए जाने या हत्या करवाए जाने की धमकी जैसे आरोप हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने यह वीडियो नीरव (PNB Fraud) के खिलााफ चल रही प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई के दौरान ब्रिटेन की एक अदालत में सौंपा। इस सप्ताह सुनवाई के दौरान लंदन की वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट की अदालत में दिखाए गए इस वीडियो में छह भारतीयों को सुना जा सकता है। उनमें से हरेक ने दुबई छोड़ने और मिस्र के काहिरा आने के लिए मजबूर करने के आरोप लगाये हैं।

उनके अनुसार वहां उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए और उन्हें उनकी मर्जी के खिलाफ नीरव के भाई नेहाल मोदी ने संदिग्ध कागजातों पर कथित रूप से दस्तखत कराए। एक व्यक्ति वीडियो में कह रहा है, ‘मेरा नाम आशीष कुमार मोहनभाई लाड है, मैं सनसाइन जेम्स लिमिटेड, हॉन्गकॉन्ग और दुबई के यूनिटी ट्रेडिंग में हमनाम मालिक हूं।’ उसने कहा, ‘नीरव मोदी ने मुझे फोन किया और मुझसे कहा कि वह मुझे चोरी में फंसा देगा। उसने भद्दे शब्द इस्तेमाल किए…. मुझसे कहा कि वह मुझे मरवा डालेगा….।’ यह वीडियो जून, 2018 का है।

पढ़ें: भारत सरकार ने नीरव मोदी के खिलाफ पेश किए और सबूत

भारत सरकार ने पेश किए सबूत

उधर, भारत सरकार ने बुधवार को लंदन के वेस्टमिन्सटर मैजिस्ट्रेट कोर्ट में भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के खिलाफ सबूत पेश किए हैं। पंजाब नैशनल बैंक से धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित किए जाने के लिए लंदन में सुनवाई चल रही है। इससे पहले नीरव की वकील ने दावा किया था कि उसकी ‘मानसिक हालत गंभीर’ है। पंजाब नैशनल बैंक से धोखाधड़ी का आरोपी नीरव लंदन की वॉन्ड्सवर्थ जेल में कैद है।

ED करेगा भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की लग्जरी गाड़ियां-पेंटिंग्स नीलामED करेगा भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की लग्जरी गाड़ियां-पेंटिंग्स नीलामप्रवर्तन निदेशालय ने देश से भागे हीरा व्यापारी नीरव मोदी की जब्त की गई संपत्ति को नीलाम करने के लिए सैफरनार्ट में एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन नीलामी का आयोजन करने का फैसला किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब ईडी ने किसी प्रफेशनल ऑक्शन हाउस को जब्त की गई संपत्ति को नीलाम करने का जिम्मा दिया है। इससे पहले पिछले साल मार्च में सैफरनार्ट ने आयकर विभाग के लिए मोदी की पेंटिंग्स नीलाम कर 54.84 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस बार ऑफलाइन नीलामी 27 फरवरी को और ऑनलाइन नीलामी 3 और 4 मार्च को होगी।

Web Title video in british court and man said nirav modi will kill me(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here