डीएमआरसी (delhi metro rail corporation) की तैयारियों को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उम्मीद थी कि लॉकडाउन 3.0 समाप्त होने के बाद मेट्रो की सेवाएं बहाल हो जाएंगी। मगर, लॉकडाउन 4.0 के दौरान भी केंद्र सरकार ने मेट्रो सेवा पर प्रतिबंध लगाए रखा है।

Edited By Ashok Upadhyay | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • डीएमआरसी ने ट्वीट के जरिए दी जानकारी
  • मेट्रो की हेल्पलाइन सेवा 155370 भी बंद रहेंगी
  • मेट्रो ने सेवाएं बहाल करने की तैयारी पूरी कर रखी थी
  • लोगों को भी मेट्रो सेवा बहाल होने की उम्मीद थी

नई दिल्ली

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक और बढ़ गई है। इस कारण दिल्ली मेट्रो सेवा भी 31 मई तक यात्रियों के लिए बंद रहेगी। यह जानकारी डीएमआरसी (DMRC) ने ट्वीट के जरिेए दी है। ट्वीट में लिखा है कि लॉकडाउन के विस्तार के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं 31 मई तक यात्रियों के लिए बंद रहेंगी। हमारी हेल्पलाइन सेवा 155370 भी उपलब्ध नहीं होगी। आप हमें helpline@dmrc.org पर संपर्क कर सकते हैं।

पूरी नहीं हुई उम्मीद

बता दें कि लॉकडाउन 3.0 समाप्त होने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि दिल्ली मेट्रो सेवा बहाल हो जाएगी। दरअसल, दिल्ली मेट्रो की तरफ से इसकी तैयारियों की तस्वीरें भी सामने आईं जिससे उम्मीदों को बल मिल गया था। डीएमआरसी ने भी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए पूरी तैयार कर रखी थी। लॉकडाउन 4.0 में केंद्र सरकार ने इंटर स्‍टेट बस सेवाओं को मंजूरी दी गई है लेकिन दोनों राज्‍यों की सहमति होना जरूरी है।

जाने लॉकडाउन 4.0 की शर्तें

लॉकडाउन 4.0 में घरेलू मेडिकल सर्विसेज और घरेलू एयर एंबुलेंस सेवा को छोड़कर सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल/ट्रेनिंग/कोचिंग इंस्टीट्यूट भी बंद रहेंगे। ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगा और इसे बढ़ावा दिया जाएगा। होटल, रेस्टोरेंट और दूसरी हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज भी बंद रहेंगे। हालांकि रेस्टोरेंट फूड आइटम की होम डिलीवरी के लिए किचन ऑपरेट कर सकते हैं। इसके अलावा सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल और इस तरह के भीड़भाड़ वाले स्थान बंद रहेंगे।

गृह मंत्रालय ने जारी की लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

वहीं, खेल परिसरों और स्टेडियमों को खोलने की अनुमति होगी, लेकिन वहां दर्शकों को जाने की अनुमति होगी। सभी तरह के सोशल/पॉलिटिकल/खेल/एंटरटेनमेंट/एकेडेमिक/कल्चरल/धार्मिक कार्यक्रम और जलसों की अनुमति नहीं होगी। सभी धार्मिक स्थल, पूजा स्थल जनता के लिए बंद रहेंगे। धार्मिक जलसों पर सख्त पाबंदी होगी।

Web Title dmrc said now metro services will be closed till 31 may(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here