PM Modi speech timing today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ही सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से कोरोना वायरस (Coronavirus) के हालात पर बात की थी। वह COVID-19 के ट्रांसमिशन रेट को रोकने के साथ-साथ पब्लिक ऐक्टिविटी शुरू करना चाहते हैं।

Edited By Deepak Verma | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

पीएम नरेंद्र मोदी का आज रात देश को संबोधन, लॉकडाउन पर हो सकती है महत्वपूर्ण घोषणा
हाइलाइट्स

  • आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • मंडे को राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से की थी बात, मांगा था आगे का रोडमैप
  • 17 मई को खत्‍म हो रहा है लॉकडाउन का थर्ड फेज, कई राज्‍यों ने की है बढ़ाने की मांग
  • राहत पैकेज का भी हो सकता है ऐलान, पीएम की स्‍पीच पर गड़ी हैं उद्योग जगत की नजरें

नई दिल्‍ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (12 मई) को रात 8 बजे देशवासियों से मुखातिब होंगे। उनका यह संबोधन राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात करने के ठीक अगले दिन होना है। पीएम मोदी क्‍या ऐलान करेंगे, इसे लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है। सबसे ज्‍यादा कयास लॉकडाउन पर लग रहे हैं। सोशल मीडिया पर लॉकडाउन 4 टॉप ट्रेंड्स में हैं। पीएम मोदी मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक के दौरान संकेत दे चुके हैं कि लॉकडाउन से बाहर निकलना ही होगा। राज्‍यों से उन्‍होंने एग्जिट प्‍लान मांगा है। हालांकि कई राज्‍य अभी लॉकडाउन हटाना नहीं चाहते। कुछ चाहते हैं क‍ि उन्‍हें कंटेनमेंट एरिया तय करने की परमिशन दी जाए। बहरहाल, मोटा-मोटी पांच बातें ऐसी हैं जिनपर पीएम मोदी बात कर सकते हैं।

ट्विटर पर लॉकडाउन 4 की अटकलें

ट्विटर पर जैसे ही पीएमओ के हैंडल से पीएम मोदी के आज रात देश को संबोधित करने की खबर आई, सोशल मीडिया पर अटकलें भी तेज हो गईं। सबसे ज्यादा कयास लॉकडाउन 4 को लेकर लगने लगे। कुछ ही देर में #Lockdown4 टॉप ट्रेंड्स में आ गया। बहरहाल क्या देश लॉकडाउन 4 की ओर बढ़ेगा, या फिर पीएम मोदी कुछ राहतों का ऐलान करेंगे, इसका पता रात आठ बजे ही चल पाएगा।

NBT

12 मई, दोपहर दो बजे के टॉप ट्विटर ट्रेंड्स।

मजदूरों के लिए कोई बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी मजदूरों को लेकर चिंतित बताए जाते हैं। वह अपने संबोधन में उनसे बात करेंगे, ऐसी जानकारी आ रही है। देश में लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में मजदूरों ने पैदल ही पलायन कर दिया था। प्रधानमंत्री इससे बेहद दुखी हैं और राज्‍यों से कहा है कि वे मजदूरों को उनके राज्‍य भेजने की व्‍यवस्‍था करें क्‍योंकि उन्‍होंने मन बना लिया है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री इन मजदूरों के लिए कोई ऐलान करेंगे, इसकी संभावना है।

लॉकडाउन किस हद तक हटेगा?

यह सबसे अहम सवाल है। सबसे ज्‍यादा चर्चा भी इसी की है।महाराष्‍ट्र, पंजाब, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल जैसे राज्‍य लॉकडाउन बढ़ाना चाहते हैं। कुछ राज्‍यों ने छूट मांगी है। 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्‍म हो रहा है। रेलवे ने बेहद कम ही सही, पैसेंजर ट्रेनें शुरू कर दी हैं। इंडस्‍ट्रीज को पहले ही सुरक्षा सावधानियों के साथ ऑपरेट करने की छूट मिल चुकी है। प्रधानमंत्री ने खुद बैठक में भी कहा कि ‘तीसरे चरण में उठाए गए कदमों की जरूरत चौथे में नहीं पड़ेगी।’ ऐसे में इसकी संभावना तेज हो गई है कि लॉकडाउन आगे तो बढ़ेगा मगर उसमें बहुत हद तक छूट मिलेगी। जहां कोरोना के केसेज हैं, उन इलाकों को छोड़कर बाकी जगह जनजीवन सामान्‍य करने की ओर बढ़ा जा सकता है।

PM CM मीटिंग में लॉकडाउन बढ़ाने के साफ संकेतPM CM मीटिंग में लॉकडाउन बढ़ाने के साफ संकेतलॉकडाउन 17 मई के बाद भी जारी रहेगा, ये लगभग तय माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के बाद जारी बयान से करीब-करीब साफ हो चुका है कि लॉकडाउन का चौथा चरण भी होगा। देखिए ये वीडियो रिपोर्ट।

कोई रिलीफ पैकेज देंगे पीएम?

डेढ़ महीने से भी ज्‍यादा चले लॉकडाउन ने अर्थव्‍यवस्‍था को तगड़ी चोट दी है। प्रॉडक्‍शन ठप है, फैक्ट्रियां चल नहीं रही थीं। सबसे बड़ी मार छोटे उद्योगों पर पड़ी है। किसानों की हालत भी ठीक नहीं है। दैनिक मजदूरों के लिए तो रोजी-रोटी का गंभीर संकट है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में किसी रिलीफ पैकेज की घोषणा भी कर सकते हैं। यह राहत डायरेक्‍ट बेनेफिट ट्रांसफर या टैक्‍स में छूट की तरह हो सकती है। एमएसएमई उद्योगों के लिए राज्यों को पैकेज दिया जा सकता है।

हौसला अफजाई भी कर सकते हैं पीएम

कोरोना वायरस से करीब दो महीने से भी ज्‍यादा वक्‍त से जूझ रहे भारतीयों को पीएम मोदी की ओर से तारीफ मिल सकती है। साथ ही कोरोना वारियर्स की हौसला अफजाई भी पीएम अपने संबोधन में कर सकते हैं। कोरोना पर पीएम ने अबतक जितनी बार भी देशवासियों से बात की है, उन्‍होंने डॉक्‍टर्स, नर्सेज और इमर्जेंसी सेवाओं में लगे कर्मचारियों को सलाम किया है। कोरोना वारियर्स के लिए सेना ने भी पिछले दिनों विशेष इंतजाम किए थे। अब जब देश एक तरह से कोरोना के खिलाफ लड़ाई के निर्णायक दौर में पहुंच रहा है, पीएम मोदी खुद इस लड़ाई के योद्धाओं की पीठ थपथपा सकते हैं।

पीएम मोदी के मन में क्या?

अब राज्‍य लीड करेंगे लड़ाई

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को साफ कहा कि लॉकडाउन के संबंध में अब राज्य लीड करेंगे। इस बात की भी चर्चा है कि राज्‍यों पर छोड़ा जाएगा कि वह किस तरह से लॉकडाउन हटाएंगे। पीएम ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि 15 मई से पहले राज्य चौथे लॉकडाउन के संबंध में अपनी रणनीति बनाकर भिजवाएं। इसमें अपने राज्य में किस प्रकार की रचना करना चाहते हैं, उसके मैप लॉजिक सहित भारत सरकार को भिजवाएं। लॉकडाउन का अगला चरण 18 मई से लागू होगा मगर इसकी सूरत अलग होगी।

…वर्ना 10 लाख! लॉकडाउन में ऐसे बढ़ा कोरोना

आगे क्‍या हो सकता है?

जो भी फैसला हो, उसमें निश्चित रूप से रियायतें ज्‍यादा होंगी। मगर कोविड-19 हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में बदलाव की उम्‍मीद ना के बराबर है। अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को सुचारु करने के उद्देश्य से छूट मिल सकती है। ऐसा हो सकता है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट धीरे-धीरे कंट्रोल्‍ड तरीके से शुरू हो और हर तरह के आयोजन पर रोक जारी रहे। कुछ सामान्य गाइडलाइंस को छोड़कर राज्यों को अपनी परिस्थितियों के हिसाब से ऐक्‍शन लेने की छूट दी जा सकती है।

मुंबई और बेंगलुरु से रोज मिलेगी ट्रेन

  • मुंबई और बेंगलुरु से रोज मिलेगी ट्रेन

    Mumbai to New Delhi, Bengaluru to NDLS Special train: मुंबई और बेंगलुरु से रोज एक ट्रेन नई दिल्‍ली के लिए चलाई जाएगी। दोनों ट्रेनों में 20-20 डिब्‍बे होंगे। मुंबई सेंट्रल से सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, मथुरा, पलवल होते हुए ट्रेन नई दिल्‍ली आएगी। बेंगलुरु वाली ट्रेन धर्मावरम, अनंतपुर, गुंटकल, सिकंदराबाद, बल्‍लारशाह, नागपुर, भोपाल, बीना, झांसी, पलवल होते हुए दिल्‍ली पहुंचेगी।

  • बेंगलुरु से नई दिल्ली

    12 मई से स्‍पेशल ट्रेन्‍स (Special trains) स्‍टार्ट हो रही हैं। लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की दिशा में यह एक अहम कदम है। ये ट्रेनें कई मायनों में अनूठी होंगी। आमतौर पर जहां ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी रहती है, इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा दूरी बनाएगा। सीटें खाली छोड़ी जाएंगी ताकि सोशल डिसटेंसिंग फॉलो हो पाए। रेलवे ने चादर और कंबल देने से भी इनकार किया है क्‍योंकि इससे संक्रमण का खतरा है। खाना-पीना भी साथ लेकर जाएंगे तो यात्रियों के लिए बेहतर रहेगा। एक जरूरी बात, ट्रेन रवाना होने से 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचे। वहां पर आपकी स्‍क्रीनिंग के इंतजाम होंगे। एसिम्‍प्‍टोमेटिक मिलने पर ही आपको ट्रेन में बैठने दिया जाएगा।

  • अगरतला से हफ्ते में एक दिन ट्रेन

    Agartala to Delhi train, Howrah to New Delhi: हावड़ा से दिल्‍ली के लिए रोजाना ट्रेन चलेगी। वहीं त्रिपुरा के अगरतला से सोमवार को नई दिल्‍ली के लिए स्‍पेशल ट्रेन रवाना होगी। हावड़ा से निकली गाड़ी आसनसोल, धनबाद, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जं (मुगलसराय), प्रयागराज, कानपुर, चिपियाना बुजुर्ग रुकते हुए नई दिल्‍ली आएगी। अगरतला वाली ट्रेन भी असम, बिहार और यूपी होते हुए आएगी।

  • नई दिल्‍ली से बेंगलुरु वनवे ट्रेन

    Madgaon to Delhi special train, NDLS to Bangalore train: नई दिल्‍ली स्‍टेशन से एक ट्रेन 12 मई को रवाना होगी। यह वनवे ट्रेन होगी यानी रिटर्न जर्नी नहीं कर पाएंगे। वही मडगॉव के लिए दिल्‍ली से हर शुक्रवार और शनिवार को ट्रेन चलेगी।

  • चेन्‍नई सेंट्रल के लिए हफ्ते में दो दिन यात्रा

    Chennai to Delhi train, Thiruvananthapuram to Delhi special train: नई दिल्‍ली-चेन्‍नई सेंट्रल के बीच हफ्ते में दो दिन ट्रेन चलेगी। बुधवार, शुक्रवार को दिल्‍ली से जबकि शुक्रवार, रविवार को चेन्‍नई से। वहीं तिरुवनंतपुरम के लिए स्‍पेशल ट्रेन सप्‍ताह में तीन दिन चलेगी।

  • सिकंदराबाद के लिए एक, रांची के लिए हफ्ते में दो ट्रेनें

    Secunderabad to Delhi, NDLS to Ranchi train: नई दिल्‍ली से सिकंदराबाद के लिए रविवार को ट्रेन चलेगी। बुधवार को सिकंदराबाद से दिल्‍ली आने वाली ट्रेन रवाना होगा। रांची-नई दिल्‍ली के बीच हफ्ते में दो दिन ट्रेन चलेगी।

  • बिलासपुर वाले मंगल, शनि को पकड़ें ट्रेन

    Bilaspur to Delhi train: नई दिल्‍ली से झांसी, भोपाल, नागपुर, रायपुर होते हुए बिलासपुर के लिए ट्रेन हफ्ते में दो दिन- मंगलवार और शनिवार को रवाना होगी। रिटर्न जर्नी सोमवार और गुरुवार को होगी।

  • दर्जन भर स्‍टेशन पर रुकेगी डिब्रूगढ़ राजधानी स्‍पेशल

    Dibrugarh Rajdhani special train: नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली स्‍पेशल ट्रेन डेली चलेगी। यह ट्रेन कानपुर, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन (मुगलसराय), दानापुर, बरौनी, कटिहार, न्‍यूजलपाईगुड़ी, कोकराझार, गुवाहाटी, लुमडिंग, दीमापुर, मरियानी होते हुए डिब्रूगढ़ जाएगी।

  • बिहार के लिए डेली चलेगी ट्रेन

    NDLS to Patna special train, Rajendra Nagar to New Delhi train time table: बिहार के राजेंद्रनगर के लिए नई दिल्‍ली से रोज ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन कानपुर, प्रयागराज, पं. दीनदयाल उपाध्‍याय जं, पटना होते हुए जाएगी।

  • दिल्‍ली से जुड़ेंगे 15 शहर

    New Delhi to Jammu Tawi train, Bhubaneswar to New Delhi special train: नई दिल्‍ली से भुवनेश्‍वर के लिए रोज ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन बालासोर, हिजली (खड़गपुर), टाटानगर, बोकारो स्‍टील सिटी, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जं, कानपुर सेंट्रल भी रुकेगी। वहीं, जम्‍मूतवी के लिए जाने वाली ट्रेन लुधियाना में स्‍टॉपेज लेगी।

NBT
Web Title prime minister narendra modi address to the nation on coronavirus pandemic reactions(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here