Retirement Pension: आने वाले दिनों में बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की राशि. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की आर्थिक सलाहकार समिति ने यह प्रस्ताव दिया है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाई जाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम (UPS) भी शुरू किया जाना चाहिए. खबर में आगे हम आपको बता रहे हैं इस पूरे प्रस्ताव की बारीकियां.

वरिष्ठ नागरिकों की आर्थिक सुरक्षा

समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दी जानी चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की गई है.

स्किल डेवलपमेंट बेहद जरूरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की भी सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. काउंसिल की रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है.

इन नीतियों की जरूरत

प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है.

ये कहते हैं आंकड़े

आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. यानी देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे. साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं.

ये भी पढ़ें

इकोनॉमी के मोर्चे पर राहत की खबर! इंडियन इकोनॉमी की ग्रोथ रेट में होगा सुधार: Goldman Sachs

IPO Allotment Status: बार-बार अप्लाई करने पर भी आपको नहीं मिल रहा IPO तो अपनाएं ये उपाए, कमाई पक्की



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here