Petrol Diesel Price to Decline: आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों में कमी आ सकती है. क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है. केंद्र सरकार ने अपने इंसरजेंसी स्ट्रैटजिक रिजर्व से 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में बेचने का फैसला लिया है. सरकार के इस कदम से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीदै है.

38 मिलियन बैरल कच्चा तेल का है Strategic Reserve 

सूत्रों के मुताबिक भारत के पास 38 मिलियन बैरल कच्चा तेल का रिजर्व है जो देश के पूरब और पश्चिम कोस्टल एरिया में अंडरग्राउंड स्टोर कर रखा गया है. जिसमें से 5 मिलियन बैरल तेल अगले 7 से 10 दिनों के भीतर बाजार में उतारा जाएगा. इससे पहले अमेरिका जापान और कुछ और देशों ने भी कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के मद्देनजर अपने रणनीतिक रिजर्व से कच्चा तेल बाजार में बेचने का फैसला किया है. इन देशों के इस फैसले के बाद से कच्चे तेल की बढ़ती कीमत पर लगाम भी लगी है. 

पाईपलाइन के जरिये होगा सप्लाई 

केंद्र सरकार अपने Strategic Reserve में स्टोर कर रखा गया ये कच्चा तेल मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स और हिदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन को बेचेगी जिनकी रिफाइनरी इन रिजर्व से पाईपलाइन के जरिये जुड़ी हुई है. 

जरुरत पड़ने पर बढ़ेगी सप्लाई 

सरकार ने संकेत दिये हैं कि जरुरत पड़ने पर सरकार इन स्ट्रैटजिक रिजर्व से और कच्चा तेल बाजार में बेच सकती है जिससे आम लोगों को महंगे ईंधन की मार से राहत दी जा सके. 

 

यह भी पढ़ें: 

Vodafone Idea Prepaid Mobile Tariff Hike: मोबाइल रिचार्ज कराना हुआ महंगा, एयरटेल के बाद वोडाफोन आईडिया ने भी बढ़ाया प्रीपेड टैरिफ

PM Kisan Scheme: 15 दिसंबर को करोड़ों किसानों के खाते में आ जाएंगे 2000 रुपये! फटाफट लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here