Mail, Express and Shatabdi Trains, Baki train kab chalenge : रेलवे ने 22 मई से यात्रा वाले स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट काटे जाने का प्रावधान कर दिया है। साथ ही, संकेत दिया है कि स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट में राजधानी अलावा अब मेल-एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनें भी जुड़ जाएंगी।

Edited By Naveen Kumar Pandey | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

स्पेशल ट्रेनों से सफर के दौरान यात्री काफी सावधानी बरत रहे हैं।
हाइलाइट्स

  • स्पेशल ट्रेनों में अब वेटिंग लिस्ट के टिकट भी काटे जाने का प्रावधान किया गया है
  • 22 मई से यात्रा वाले ट्रेनों में टिकट बुकिंग करते वक्त वेटिंग लिस्ट में टिकट मिलेंगे
  • हालांकि, कोच के क्लास के आधार पर वेटिंग लिस्ट के टिकटों की संख्या सीमित कर दी गई है
  • संकेत है कि मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है

शिशिर चौरसिया, नई दिल्ली

इंडियन रेलवे ने गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी स्पेशल ट्रेनें चलाने का संकेत दिया है। साथ ही, इन स्पेशल ट्रेनों में 22 मई से यात्रा के लिए प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) में भी टिकट बुक करने की सुविधा दी जाएगी। चूंकि अभी 7 दिन से ज्यादा पहले टिकट बुकिंग की छूट नहीं दी गई है, इसलिए 15 मई से काटे जाने वाले उन ट्रेनों के टिकट वेटिंग लिस्ट में जाएंगे जिनकी यात्रा 22 मई से शुरू होगी। रेल मंत्रालय ने बुधवार को बकायदा एक सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी।

इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग भी सिर्फ IRCTC से

रेलवे से स्पष्ट किया कि वेटिंग लिस्ट की व्यस्था ना सिर्फ अभी चल रही श्रमिक और राजधानी स्पेशल ट्रेनों के लिए होगी, बल्कि स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट में बाद में शामिल होने वाली मेल, एक्सप्रेस और शताब्दी जैसी ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट के टिकट वाले यात्री यात्रा कर सकेंगे। हालांकि, इन रेलगाड़ियों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा। टिकट मौजूदा व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुक होंगे।

RAC टिकट नहीं कटेंगे

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संकेत दिया कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा सकती हैं। इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती हैं। इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी, लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जाएगा। हालांकि इनमें रिजर्वेश अंगेस्ट कैंसलेशन (RAC) का टिकट नहीं काटा जाएगा। ध्यान रहे कि अभी श्रमिक और राजधानी स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ कन्फर्म टिकटों की ही बुकिंग हो रही है।



वेटिंग लिस्ट में भी कटेंगे टिकट


रेलवे ने स्पष्ट कर दिया है कि वेटिंग लिस्ट में टिकटों की संख्या कोच की श्रेणी के आधार पर सीमित होगी। प्रावधानों के तहत एसी फर्स्ट या एग्जिक्युटिव क्लास में 20, एसी 2 टियर में 50 जबकि एसी 3 टियर में 100 टिकट ही वेटिंग लिस्ट में कटेंगे। उसी तरह, स्लीपर क्लास में 200 और चेयर कार में 100 से ज्यादा नहीं टिकट वेटिंग लिस्ट में नहीं जाएंगे।

स्पेशल ट्रेन के लिए पैदल ही स्टेशन तक पहुंचे कुछ यात्रीस्पेशल ट्रेन के लिए पैदल ही स्टेशन तक पहुंचे कुछ यात्रीस्पेशल ट्रेन पकड़ने पहुंचे कुछ यात्री कई किलोमीटर पैदल चल कर आए, तो कुछ ने बताया कि खुशी के मारे उन्हें रातभर नींद ही नहीं आई, देखिए-

इन रूटों पर चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें

इससे पहले रेलवे ने 12 मई से ही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया है। इनमें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं।

Web Title mail, express, shatabdi trains also be operated across the country after shramik and rajdhani special, waiting tickets will also be allowed(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here