Bone Health: हड्डियों का चटकना, बैठने-उठने में समस्या और लगातार पैरों में दर्द ये कुछ ऐसी समस्याएं जो 30 के बाद से ज्यादातर लोगों को होने लगती हैं. ऐसें में आप अपनी इस समस्या को कम कर सकते हैं अपनी डाइट में सुधार लाकर. इसके लिए आपको सिर्फ अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने की जरूरत है. कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है. वहीं इसके अलावा भी फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

नट्स या सूखे मेवे (Dry Fruits)- नट्स में कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. वहीं हड्डियों को मजबूत रखने के लिए मैग्नीशियम भी जरूरी होता है. इसके लिए आपको अखरोट, मूंगफली, पिस्ता, बादाम जैसे नट्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

बीज (Seeds)- नट्स की तरह बीज आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस प्रदान करते हैं. वहीं बीज में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं. वहीं ये कोलेस्ट्रॉल और शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं और आपके मस्तिष्क को सुचार रूप से काम करने में मददगार होते हैं. इसके लिए आप अलसी, कद्दू के बीज और तिल अपनी डाइट में शामिल करें.

सभी तरह के बीन्स (Beans)- सभी प्रकार के बीन्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होती हैं जो हड्डियों को मजबूती देते हैं. इसके अलावा बीन्स आमतौर पर फाइबर प्रोटीन में उच्च होते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. वहीं बीन्स आपके शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इसलिए बीन्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें

Good Health Care Tips: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए खाएं इन आटों से बनी रोटी

Good Health Care Tips: खाने में ज्यादा हल्दी डालने से सेहत को हो सकता है ये नुकसान, जानें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here