ओरियंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट अतुल जैन के मुताबिक अप्रैल महीने के मुकाबले मई में पंखों की मांग लगभग 60 से 70 फ़ीसदी ज़्यादा रही है.

नई दिल्ली: बड़े-बड़े शोरूम में पहुंचते ही आपको एयर कंडिशनर की ठंडी हवा राहत भरा एहसास देती थी. लेकिन, कोरोना के चलते अब ये हवा बदल चुकी है. एयर कंडीशनर बंद हैं और अब इनकी जगह पंखों ने ले ली है. नोएडा के शिवा मोटो कॉर्प में जो कि लग्जरी कारों के डीलर हैं जो कि करोड़ों की कारें बेचते हैं, लेकिन इन दिनों अपने तीन मंज़िला शोरूम में AC बंद किया हुआ है. भयंकर गर्मी में भी पंखों के भरोसे काम चला रहे हैं. शिवा मोटो कॉर्प के कई शोरूम हैं. कंपनी के डायरेक्टर अमित गर्ग ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी शोरूम्स के लिए 20-25 पंखे खरीदे गए हैं.

कोरोना वायरस के खौफ के चलते यह किसी एक शोरूम की कहानी नहीं है. तमाम ऐसे शोरूम और फैक्ट्रियां इन दिनों एयर कंडीशनर को बंद कर पंखों से काम चला रहे हैं. इसी वजह से बाजार में पंखों की जबरदस्त मांग बनी हुई है.

ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट अतुल जैन ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि अप्रैल महीने के मुकाबले मई में पंखों की मांग लगभग 60 से 70 फ़ीसदी ज़्यादा रही है. जोकि कंपनी की उम्मीद से बेहतर है. जैन ने बताया कि पंखों की श्रेणी में पेडेस्टल फैंस और टेबल फैंस की मांग ज्यादा है. उन्होंने बताया कि शोरूम और फैक्टरी आदि से पंखों की काफी ज्यादा मांग आ रही है.

कोरोना वायरस के चलते अप्रैल में बिक्री लगभग शून्य रहने के बावजूद ओरिएंट इलेक्ट्रिक को उम्मीद है कि इस साल बिक्री का आंकड़ा पिछले साल के आंकड़े के बराबर पहुंच जाएगा. देश में पंखों का कारोबार 550 से 600 करोड़ रुपए सालाना का है. इसमें ओरियंट इलेक्ट्रिक की हिस्सेदारी लगभग 19 से 20 फ़ीसदी के आसपास है. कंपनी का मानना है कि मॉल्स शोरूम और फैक्ट्रियों आदि से मांग आने के चलते आने वाले 1 से 2 महीने के दौरान देश में पंखों की बिक्री जोरदार रहेगी.

कोरोना के चलते एसी के कारोबार को तगड़ा झटका लगा है. लेकिन, इसके साथ ही पंखों का दायरा बढ़कर शोरूम तक जा पहुंचा है. अब देखना यही होगा कि आखिर कब तक पंखों के भरोसे ये शोरूम काम चला पाते हैं?

IPS Success Story: एक अजनबी की बात ऐसी चुभी कि बस कंडक्टर की बेटी बन गई IPS ऑफिसर, जानिए पूरी कहानी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here