Inflation Up Spending High: वैसे तो 74 फीसदी भारतीय बढ़ती महंगाई से परेशान, लेकिन खर्च करने से हिचक नहीं रहे हैं. डेलॉएट (Deloitte) की तरफ से किए गए एक सर्वे में पता चला है कि 85 फीसदी लोग अगले चार हफ्तों में घूमने-फिरने की योजना भी बना रहे हैं. पूरी दुनिया में महंगाई को लेकर बढ़ती चिंताओं के बावजूद भारतीय नागरिक व्यक्तिगत देखभाल, कपड़ों, वाहन, मौज-मस्ती के लिए यात्रा और हवाई सफर जैसे मदों पर खर्च करने की योजना बना रहे हैं. डेलॉयट टच तोमात्सु इंडिया की तरफ से किए गए एक सर्वे के नतीजों के मुताबिक, बढ़ती महंगाई के दौर में भी भारत के लोग एक संतुलित जीवन को प्राथमिकता दे रहे हैं और वे इसके लिए खर्च करने को भी तैयार हैं.

टीकाकरण से हुआ फायदा

हालांकि, भारतीय अपने भविष्य के लिए बचत करने पर भी पूरा ध्यान दे रहे हैं. सर्वे रिपोर्ट का कहना है कि टीकाकरण की मुहिम तेज होने और सकारात्मक उपभोक्ता धारणा से भी लोगों की इस सोच में बदलाव आया है. ऐसी स्थिति में करीब 77 फीसदी प्रतिभागी अगले तीन वर्षों में अपनी वित्तीय स्थिति को लेकर पूरी तरह आशान्वित हैं. डेलॉयट ने सोमवार को वैश्विक उपभोक्ता धारणा पर अपनी नवीनतम सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि एक हजार प्रतिभागियों से मिले जवाब के आधार पर इसे तैयार किया गया है. भारत समेत कुल 23 देशों में डेलॉयट ने एक-एक हजार प्रतिभागियों के बीच यह सर्वे किया.

तीन चौथाई लोग महंगाई से चिंतित

यह रिपोर्ट कहती है कि भारत के 74 फीसदी लोग मुद्रास्फीति को लेकर चिंतित हैं. साथ ही एक चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आया है. 85 फीसदी लोग अगले चार हफ्तों में घूमने-फिरने की योजना भी बना रहे हैं. वहीं 68 फीसदी प्रतिभागी रेस्तरां जाने को भी सुरक्षित मान रहे हैं. सर्वे के मुताबिक 14 फीसदी भारतीय निजी देखभाल एवं कपड़ों की खरीद पर खर्च करने की सोच रहे हैं. वहीं 14 फीसदी लोग मौज-मस्ती, मनोरंजन की योजना बना रहे हैं. इनमें से करीब 11 फीसदी लोग इलेक्ट्रॉनिक्स एवं घरेलू सजावट का सामान भी खरीदने की सोच रहे हैं.

ये भी पढ़ें

Tarsons Products IPO: जानिए लेटेस्ट GMP और ऑनलाइन शेयरों का अलॉटमेंट कैसे करें चेक

Money Making Business Ideas: इस कारोबार के बारे में आपने शायद ही सुना होगा, घर बैठे 10 लाख रुपये कमाई का है पोटेंशियल



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here