ATM से कैश निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान वर्ना हो जाएगी परेशानी

ATM से कैश निकालते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है वर्ना आपको बाद में परेशानी हो सकती है.

नई दिल्लीः एटीएम से पैसा निकालने की जरूरत हम सबको पड़ती है और अब ज्यादातर लोग बैंक से जाकर कैश निकालने की बजाए एटीएम से ही कैश निकाल लेते हैं. एटीएम से कैश निकालना आसान है, सुविधाजनक है, इंस्टेंट है और सबसे बड़ी बात इसमें आपको तुरंत कैश मिलता है मिनटों के भीतर.

हालांकि एटीएम से कैश निकालते समय आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसके बारे में जानकारी न होने से आपको नुकसान हो सकता है. यहां हम आपको उन सारी बातों के बारे में बताएंगे जो आपको एटीएम से कैश निकालते समय ध्यान रखनी चाहिए.

.जब भी एटीएम से पैसा निकालते वक्त एटीएम रूम में जाएं तो ये सुनिश्चित कर लें कि आप अकेले हैं. आपके आसपास अगर एटीएम से पैसा निकालने के लिए लाइन है भी तो वो उनको आपके ट्रांजेक्शन करते समय कुछ नहीं दिख रहा हो, ये पक्का कर लें.

.आपको अपने एटीएम का पिन बदलते रहना चाहिए और इसे थोड़ा कठिन बनाना चाहिए. लगातार संख्याओं जैसे 1234 और 6789 जैसे पिन न बनाएं तो बेहतर है. कुछ कुछ समय बाद पिन बदलें तो आपके डेबिट कार्ड की सुरक्षा ज्यादा अभेद्य रहेगी.

.एटीएम से कैश निकालते समय कीपैड पर पिन डालते करते समय कोशिश करें कि आपका पिन कोई और नहीं देख पाएं यानी इसे अच्छी तरह छिपाकर डालें.

.अपने एटीएम के पिन को कभी भी अपने डेबिट कार्ड के साथ नहीं रखना चाहिए और न ही कभी उसे एटीएम कार्ड पर लिखना चाहिए.

.एटीएम से कैश निकालने के बाद जो ट्रांजेक्शन स्लिप मिलती है उसे ऐसे ही न फेंक दें क्योंकि उसमें आपके अकाउंट से जुड़ी सूचना होती है. उसे काटकर या पूरी तरह फाड़कर फेंकना चाहिए.

.दूसरे के ट्रांजेक्शन के बाद एटीएम मशीन के पूरी तरह रीसेट होने के बाद ही कार्ड इसमें डालें. हरी रोशनी ब्लिंक करे उसके बाद ही आपको अपना कार्ड एटीएम मशीन में डालना चाहिए.

.होटल, मॉल, किसी दुकान में अपने कार्ड को किसी को भी ऐसे ही स्वाइप करने के लिए न दें. अपने सामने ही कार्ड स्वाइप कराएं और किसी दूसरे को उसका पिन न बताकर हाथ से छुपाकर अपना पिन डालें.

.एटीएम मशीन में अगर कैश आउट का मैसेज आता है और बैंक खाते से पैसा कट जाता है तो तुरंत इसकी शिकायत एटीएम के नोटिस बोर्ड पर लिखे नंबर पर करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें

रिकवरी के बावजूद लाल निशान में बाजार, सेंसेक्स 190 अंक टूटकर 31,371 पर बंद, रिलायंस 6% टूटा

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here