#Punjab Politics#Punjab#Govt#PunjabPolitics#PunjabCm#CMCharanjitSinghChanni#NavjotSinghSidhu#ExCmAmrinder Singh# #PunjabAssemblyelection 2022#
जानिये कांग्रेस ने चन्नी को पंजाब का सीएम क्यों बनाया
पंजाब में अमरिंदर सिंह के रिजाइन के बाद सबसे अहम् सवाल यह उठ रहा था कि अमरिंदर सिंह के बाद पंजाब का उत्तराधिकारी कौन बनेगा। दिल्ली में काफी सोच विचार कर यह निर्णय लिया गया कि पंजाब में उसे सीएम बनाया जाये जिससे राजनीतिक लाभ के साथ चुनाव में भी फायदा मिले। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने सभी विधायकों को भी टटोल कर उनकी राय ली। घंटों की माथा पच्ची के बाद यह तय हुआ कि पूर्व मंत्री व विधायक चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम की जिम्मेदारी सौंपी जाये। चन्नी अमरिंदर सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। साथ तीन बार के विधायक भी हैं। चन्नी पंजाब के दोआबा प्रांत से आते हैं जो अनुसूचित जाति का गढ़ है। पंजाब में 37 प्रतिशत वोटर अनुसूचित जाति का है।
कांग्रेस ने चन्नी को सीएम बना कर एक तीर से कई निशाने साधे हैं जैसे चन्नी प्रदेश के पहले सीएम होंगे जो अनुसूचित जाति के हैं। दूसरा इसके जरिये वो अनुसूचित जाति के वोटों को रिझाने में कामयाब होने की मंशा रखते हैं। तीसरी और खास बात यह है कि उन्होंने बसपा को चन्नी के बहाने टक्कर देने की योजना बनाायी है। कुछ समय पहले अकाली दल ने बहुजन समाज पार्टी से विधानसभा चुनाव के लिये गठबंधन किया है। अकाली दल बसपा के जरिये अनुसूचित जाति के वोटों पर पकड़ बनाने का सपना संजो रही है लेकिन कांग्रेस के इस मास्टर स्ट्रोक से अकाली और बसपा के सपने चकनाचूर होते दिख रहे हैं।
वैसे बसपा सुप्रीमो मायावती ने पंजाब सीएम चन्नी को लेकर कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस ने चन्नी को सीएम सिर्फ चुनावी फायदे को लेकर बनाया है। कंांग्रेस ने हमेशा से समाज के हर वर्ग के लोगों को छला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here