मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मानसून तो आ गया है, मगर अब भी बारिश की शुरुआत नहीं हुई है। दिल्ली के लोगों को आने वाले कुछ दिनो तक और गर्मी से बेहाल होना पड़ेगा। रविवार को दिल्ली का तापमान डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

Edited By Ashok Upadhyay | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं लोग
  • दिल्ली में बारिश का इंतजार कर रहे हैं लोग
  • आने वाले 4-5 दिन में हल्की बारिश की संभावना

नई दिल्ली

दिल्ली के लोगों को आने वाले कुछ दिनों तक चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मानसून की शुरुआत होने के बावजूद महानगर में लोगों को अभी भी बारिश का इंतजार है। हालांकि, मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में हल्की बारिश और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। सफदरजंग वेधशाला ने रविवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। आर्द्रता का स्तर 46 फीसदी से 85 फीसदी के बीच रहा।

पालम, नजफगढ़, आयानगर और पूसा स्थित मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 27 जून की सामान्य तिथि से दो दिन पहले गुरुवार को दिल्ली में मानसून की शुरुआत की घोषणा की थी। हालांकि, एक निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा ‘स्काईमेट वेदर’ के महेश पलावत ने कहा कि बारिश फिलहाल कम होगी और कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा।

बिहार सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

बिहार में मॉनसून पूरे जोर पर है। ऐसे में मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश और वज्रपात को लेकर राज्यभर के लिए 72 घंटे का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि अगले 72 घंटे में राज्य में कम से कम 100 मिमी बारिश होगी। अबतक हुई बारिश ने पिछले 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और राज्य में अबतक 254 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि सामान्य से 87 फीसदी अधिक है।



इन राज्यों के मौसम का हाल

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में शनिवार के मुकाबले रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई। श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक धौलपुर में दो सेंटीमीटर, धौलपुर के सैपउं और भरतपुर में कुम्हेर में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। उधर, मध्यप्रदेश में इस साल मानसून की अनुकूल शुरुआत होने से जून माह में अब तक सामान्य से 88 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केन्द्र, भोपाल के अधिकारी जीडी मिश्रा ने रविवार को बताया कि प्रदेश में 14 जून को मानसून पहुंच गया और आगले दस दिन तक सक्रिय रहा।

क्या मानसून में बढ़ेगा कोरोना का खतरा?क्या मानसून में बढ़ेगा कोरोना का खतरा?वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से भारत में 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि भारत में अभी कोरोना का पीक आना बाकी है।
Web Title latest weather and temperature information of delhi(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here