Petrol Diesel Price Today 9th April 2021: आज शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। कंपनियों ने बीते मंगलवार को दाम घटाए थे। तब सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 22 पैसे और डीजल के रेट में 23 पैसे तक कम किये थे। यानी आज दसवें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

यह भी पढ़ें: किसे और क्यों भरना चाहिए निल टैक्स रिटर्न ? जानें क्या हैं इसके फायदे

शहर का नाम पेट्रोल रुपये/लीटर

डीजल रुपये/लीटर

मुंबई 96.98 87.06
चेन्नई 92.58 85.88
कोलकाता 90.77 83.75
दिल्ली 90.56 80.87

(स्रोत – आईओसी)

आगे कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद भी घरेलू बाजार में चुनावों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं। पश्चिम बंगाल समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। सूत्रों के मुताबिक चुनावों से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। 

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here