Skoda Slavia & Skoda Rapid Comparison: बीते सप्ताह स्कोडा इंडिया ने अपनी स्लाविया कार लॉन्च की. यह कार ऊपरी तौर पर देखने से स्कोडा रैपिड की तरह लगती है और इसीलिए पहले इसे स्कोडा रैपिड का रिप्लेसमेंट माना जा रहा था. लेकिन, कंपनी ये साफ कर चुकी है कि स्कोडा स्लाविया एक इंडीपेंडेंट प्रीमियम मिड-साइज सेडान है, रैपिड का रिप्लेसमेंट नहीं है. तो फिर ऐसे में चलिए दोनों कारों की एक-दूसरे से तुलना करके देखते हैं.

कीमत
स्कोडा रैपिड की भारत में कीमत 7.79 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जो 13.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. वहीं, स्कोडा स्लाविया की कीमत के बारे में अभी जानकारी नहीं है. कंपनी ने अभी इसे जारी नहीं किया है. लेकिन, माना जा रहा है कि प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कंपनी इसकी कीमत 10 से 15 लाख रुपये की रेंज में रख सकती है, रैपिड से ज्यादा होगी.

इंजन
स्कोडा स्लाविया में MQB A0 IN आर्किटेक्चर पर बेस्ड 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर TSI पेट्रोल और 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन आता है. 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन 113bhp की पावर जबकि 175 Nm का मैक्सिमम टार्क जनरेट करता है. इस इंजन ऑप्शन में आपको सिक्स-स्पीड मैनुअल और सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. वहीं, दूसरी ओर स्कोडा रैपिड में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 109 bhp पावर और 175 Nm का मैक्सिमम टार्क जनरेट करता है. इसमें भी सिक्स-स्पीड मैनुअल और सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

डिजाइन
स्कोडा स्लाविया का डिजाइन बोहेमियन क्रिस्टल से प्रेरित है. कार में सिग्नेचर बटरफ्लाई पैटर्न के साथ क्रोम एम्बेलिश्ड वर्टिकल स्लेटेड फ्रंट ग्रिल दी गई है. एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स हैं और एल-साइज की इंटीग्रेट एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं. वहीं, इसके साथ ही स्पोर्टी अलॉय व्हील्स और शार्प सी-शेप्ड एलईडी टेललाइट्स भी दी गई हैं.

स्कोडा रैपिड मिनी ऑक्टेविया की तरह दिखती है. कार में सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल में वर्टिकल स्लैट ट्रीटमेंट मिलता है. इसमें इंटीग्रेट डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं. कार में कॉर्नरिंग असिस्ट के साथ फॉग लैंप भी आते हैं. हालांकि, स्कोडा रैपिड की शार्पनेस, स्लाविया की तुलना में काफी कम है.

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here