WhatsApp Flash Calls, Message Level Reporting: WhatsApp ने भारत में दो नए सेफ्टी फीचर्स पेश किए हैं. पहला फ्लैश कॉल और दूसरा मैसेज लेवल रिपोर्टिंग. मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर से यूजर्स किसी भी मैसेज को फ्लैग करके एकाउंट को रिपोर्ट कर सकते हैं. वहीं, फ्लैश कॉल फीचर व्हाट्सऐप पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए जरूरी एसएमएस वेरिफिकेशन में एडिशन है. WhatsApp ने कहा है कि ये दोनों नए फीचर्स यूजर्स के एक्सपीरियंस को सिक्योर बनाए रखने के लिए उद्देश्य से पेश किए गए हैं.

पहले से मौजूद हैं कई सुरक्षा फीचर्स
गौरतलब है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के अलावा सुरक्षा के उद्देश्य से WhatsApp कई और फीचर्स भी देता है. जैसे- नंबर्स को ब्लॉक करना, किसके साथ क्या साझा करना है इस पर नियंत्रण होना, मैसेजेज को छिपाना और ऐप को लॉक करने के लिए टच आईडी या फेस आईडी एनेबल. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने प्लेटफॉर्म को और अधिक सुरक्षित बनाने के अपने प्रयासों के तहत ही फ्लैश कॉल और मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर्स शुरू किए हैं.

क्या है फ्लैश कॉल फीचर?
नए फ्लैश कॉल फीचर से अब यूजर्स को एक ऑटोमेटेड कॉल के जरिए भी अपना फोन नंबर वेरीफाई करने का विकल्प मिलेगा. अभी तक सिर्फ SMS के जरिए ही नंबर वेरीफाई हो पाता था. यह करने की जरूरत तब होती है जब यूजर नए फोन पर व्हाट्सऐप शुरू करे या एक फोन पर इसे रिइंस्टॉल करे. फिलहाल, यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है.

मैसेज लेवल रिपोर्टिंग क्या है?
वहीं, मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर के जरिए व्हाट्सऐप यूजर्स अब किसी भी स्पेसिफिक मैसेज को चिह्नित करके व्हाट्सऐप को अकाउंट की रिपोर्ट कर सकते हैं. यह किसी भी मैसेज पर लंबे समय तक टैप करे रहने के साथ किया जा सकता है. 

अन्य व्हाट्सऐप फीचर्स
बता दें कि इसके अलावा भी व्हाट्सऐप के पास कई सेफ्टी फीचर्स हैं, जैसे- यहां आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो देख सकता है और कौन नहीं, आपका लास्ट सीन भी छिपाने की विकल्प होता है. ऐसे ही कई और भी फीचर्स है.

ये भी पढ़ें-

Best Recharge Plan: अब अचानक मोबाइल डेटा खत्म होने पर रीचार्ज के लिए नो टेंशन, Jio दे रहा डेटा लोन

iPhone 14 Features: आईफोन 14 सीरीज में हो सकता है USB-C पोर्ट, कई रिपोर्ट्स से तेज हुईं अटकलें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here