#Covid19News#Helplinedesknews#Delhigovt.news#Modigovt.News#

केन्द्र और प्रदेश सरकारों की मानें तो कोरोना से बचने और सुझाव के लिये अनेक हेल्पलाइन नंबर और हेल्प डेस्क बनायी गयी हैं जहां आम जनता कोरोना संबंधी जानकारियां और बचाव की भी जानकारियों दी जाती हैं। लेकिन सरकारों के ये दावे कितने सच है इसकी बानगी दिल्ली और केन्द्र सरकार के हेल्प डेस्कों की लापरवाही से देखने को मिली है।
दिल्ली के दिलशाद काॅलोनी इलाके में रहने वाले एक उम्रदराज शख्स संदीप कुमार (बदला हुआ नाम) ने कोविड हेल्प लाइन डेस्क पर कोविड 19 संबंधी जानकारियां लेने के केन्द्रीय हेल्प लाइन नंबर 011-23978043 पर बात करने का प्रयास किया तो मोबाइल पर यह संदेश सुनायी दिया कि यह नंबर अमान्य है। दो तीन बार नंबर मिलाने पर बार बार नंबर अमान्य होने का मैसेज बताया गया। ऐसा ही कुछ हाल दिल्ली सरकार की हेल्प लाइन पर देखा गया। लेकिन यहां समस्या दूसरी थी। दिल्ली हेल्प लाइन के इन नंबरों पर 011 22307145, 22300012, और 22300036 संपर्क करने का कई बार प्रयास किया गया तो वहां भी कोई रिस्पांस नहीं मिला। पूरी पूरी घंटी जाने के बाद भी किसी ने फोन उठाने की जेहमत नहीं की।
ऐसे में यह समझ जाना चाहिये कि सरकारें जनता को बहलाने और बरगलाने के लिये इन हेल्पलाइन नंबरों को इंटरनेट पर डाल कर अपनी जिम्मेदारियां समाप्त मान लेते है। आम आदमी इन नंबरों को मिलाते मिलाते थक जाता है और हार कर मन मसोस कर बैठ जाता है। सरकारें और राजनीतिक दल चुनाव के वक्त ही जनतादर्शन को पहुंचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here