31 मई तक जमा कर सकेंगे इंश्योरेंस पॉलिसी के मार्च का बकाया प्रीमियम, IRDA ने दी राहत

इरडा ने जीवन बीमा पॉलिसी के लिए मार्च के प्रीमियम चुकाने के लिए ग्राहकों को दिए अतिरिक्त समय को एक बार और बढ़ा दिया है.

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन की वजह से देश के करोड़ों लोगों को आर्थिक मोर्चे पर भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई लोग ईएमआई चुकाने में असमर्थ हो रहे हैं तो लाखों लोगों को इंश्योरेंस के प्रीमियम चुकाने में समस्या आ रही है. ऐसे में इरडा (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) ने पॉलिसीहोल्डर्स को कुछ राहत दी है.

मार्च पॉलिसी प्रीमियम के पेमेंट की अवधि बढ़ाई

इरडा ने जीवन बीमा पॉलिसी के लिए मार्च के प्रीमियम चुकाने के लिए ग्राहकों को दिए अतिरिक्त समय को एक बार और बढ़ा दिया है. अब पॉलिसीहोल्डर्स को जिन पॉलिसी के लिए मार्च तक पेमेंट करना था उन्हें 31 मई तक का समय और दे दिया गया है. इरडा ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि लॉकडाउन के चलते पॉलिसीधारक अपनी जीवन बीमा पॉलिसी का पेमेंट नहीं कर पा रहे थे.

इरडा ने मार्च तक किए जाने वाले प्रीमियम पेमेंट के लिए दिए गए ग्रेस पीरियड को बढ़ा दिया है. बता दें कि इससे पहले भी इरडा ने मार्च और अप्रैल के लिए पॉलिसी के रिन्यूअल प्रीमियम पेमेंट की अवधि बढ़ाई थी. मार्च और अप्रैल की पॉलिसी के लिए 30 दिन के ग्रेस पीरियड के तहत 23 मार्च और 4 अप्रैल को एलान किया था.

IRDA ने किया एलान

वो सभी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी जो मार्च 2020 में रिन्यूअल के लिए ड्यू हैं उन सभी के प्रीमियम का पेमेंट 31 मई, 2020 के ग्रेस पीरियड तक ग्राहक कर सकेंगे. ग्रेस पीरियड बढ़ने के बाद सभी ड्यू प्रीमियम का भुगतान कर पाएंगे और इसके जरिए उन्हें पॉलिसी कवरेज का फायदा मिलता रहेगा, यही इरडा का उद्देश्य है.

IRDA ने पहले भी दी थी राहत

इरडा ने इससे पहले भी पॉलिसीहोल्डर्स को किश्तों में प्रीमियम चुकाने की सुविधा दी थी. हालांकि ये हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए थी. तीन महीने, 6 महीने के आधार पर पेमेंट कर पाने की सुविधा सभी ग्राहकों को दी जाए, ऐसा निर्देश इरडा ने इंश्योरेंस कंपनियों को दिये थे.

ये भी पढ़ें

सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों का मार्केट कैप 2.50 लाख करोड़ रुपये घटा, रिलायंस- भारती एयरटेल के कैप में हुई वृद्धि

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here