IMD Weather Latest Updates: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का अनुमान है कि पूर्व, पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है जबकि उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में इसमें वृद्धि हो सकती है. मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा, “अगले 3 से 4 दिनों में पूर्व, पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में 2-3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि की संभावना है.”

पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान में शीत लहर
मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 24 नवंबर को भी पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान के अलग-अलग कुछ इलाकों में शीत लहर जारी रह सकती है. इससे पहले मौसम विभाग ने 23 नवंबर के लिए भी इन राज्यों में शीत लहर चलने का अनुमान लगाया था. मौसम विभाग ने कहा सोमवार को कहा था कि 23 और 24 नवंबर को पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान की अलग-अलग जगहों पर शीत लहर चल सकती है. इसके बाद यह बंद हो जाएगी. ऐसा होने पर इन इलाकों के न्यूनमत और अधिकतम, दोनों तापमान भी घटने की उम्मीद है.

कश्मीर में बर्फबारी के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर कश्मीर के हिस्सों में 24 नवंबर को यानी आज हल्की बर्फबारी होने का अनुमान है. बता दें कि कश्मीर में सर्दियां, कठोर मौसम की चरम की शुरुआत से काफी पहले शुरू हो गई हैं, जो आमतौर पर दिसंबर के तीसरे सप्ताह के आसपास शुरू होती हैं. कश्मीर में कड़ाके की सर्दी के 40 दिनों की अवधि ‘चिल्लई कलां’ हर साल 21 दिसंबर से शुरू होती है.

आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने मंगलवार कहा, “अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।” इन पांच दिनों की शुरुआत आज से हो रही है, अब अगले चाल दिन भी ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें-

Farmers Protest: किसान महापंचायत में राकेश टिकैत बोले, MSP पर कानून बनने के बाद ही खत्म होगा आंदोलन

बदलेगी जेवर की सूरत, 25 नवंबर को Noida International Airport की आधारशिला रखेंगे PM Modi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here