Aadhaar Card Mobile Number Update Process: आधार कार्ड होल्डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब घर बैठे कोई भी व्यक्ति अपना मोबाइल नंबर आसानी से बदल सकता है। यानी भागदौड़ से छुट्टी मिलेगी। और इसके लिए बहुत अधिक शुल्क भी नहीं लगेगा। आइए जानते हैं इस स्पेशल सुविधा के विषय में जिसकी शुरुआत हो रही है। या यूं कहें जिसके लिए नियमों में बदलाव हुआ है। 

SSY vs PPF: निवेश से पहले जान लें ब्याज सहित सभी जरूरी बातें 

पोस्ट मैन के जरिए अपडेट कर सकेंगे नंबर 

अभी तक मोबाइल नंबर अगर अपडेट करना होता था तो लोगों को तय किए गए सेंटर पर जाना पड़ता था। लेकिन इस दौरान लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। इसी प्रक्रिया को सरल बनाते हुए अब पोस्टमैन के जरिए भी आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। यानी आपका काम अब घर बैठे हो जाएगा। इस नई सुविधा का लाभ 650 इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक, 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवा के जरिए लोग उठा सकेंगे। अभी IPPB ही मोबाइल अपडेट की सुविधा देता था। 

मोबाइल अपडेट के लिए देना होगा पैसा 

हाल ही में आधार इश्यू करने वाली संस्थान UIDAI ने आधार की अलग-अलग सुविधाओं को लेकर शुल्क में बदलाव किया है। नया आधार बनवाना आज भी फ्री है। लेकिन अगर आप अपना एड्रेस बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। अगर बायोमैट्रिक बदलाव चाहते हैं तो इसके लिए जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। इस खास सुविधा के 100 रुपये शुल्क लगेगा। 

जेब ढीली करने को रहिए तैयार, इस महीने से ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, डेबिट और क्रेडिट पर देना होगा अधिक शुल्क 

आइए जानते हैं कि किसी सुविधा के लिए कितना शुल्क लगेगा 

आधार पंजीयन फ्री है।

नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर, ई-मेल का बदलाव करवाने के लिए 50 रुपये देने होंगे। 

बाॅयोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये शुल्क देना होगा। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here